⛔ जवाहर लाल नेहरू महाविद्यालय हरिपुर मनाली में आज एक दिवसीय योग कार्यशाला का आयोजन किया गया

शारीरिक शिक्षा विभाग हरिपुर महाविद्यालय मनाली और आयुष विभाग के सौजन्य से महाविद्यालय में एक दिवसीय योग कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला के मुख्य अतिथि महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ मनदीप शर्मा रहें। उनके संबोधन के साथ कार्यक्रम की शुरुआत हुई जिसनमें उन्होंने योग के जीवन में फ़ायदे बताए । योग न केवल हमारे शरीर की मांसपेशियों को अच्छा व्यायाम देता है, बल्कि यह हमारे दिमाग को शांत रखने में भी मदद करता है।साथ ही योग को अपने जीवन का अभिन्न अंग बनाने का आह्वान किया।

शारीरिक शिक्षा विभाग प्रमुख प्रो ज्योति बाला ने बताया कि आयुष हेल्थ सेंटर पीज से गौरव चंदेल जी, आयुष हेल्थ सेंटर हरिपुर से कल्पना जी और आयुष हेल्थ सेंटर विशिष्ट से योगा गाइड हरदेई जी ने कार्यशाला में विद्यार्थियों को पहले सूक्ष्म स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज करवाई उसके पश्चात विभिन्न आसन और प्राणायाम करवाए।

उन्होंने ध्यान की विधि और एकाग्रता को बनाए रखने के लिए ध्यान की आवश्यकता, तनाव मुक्त रहने के लिए, बेहतर नींद के लिए और अच्छे स्वास्थ्य के लिए योग का महत्व समझाया।

प्रो ज्योति बाला ने आयुष विभाग से आए योग मार्गदर्शक, गौरव, कल्पना व हरदेई का धन्यवाद किया। साथ ही महाविद्यालय सभी विद्यार्थियों और मुख्य रूप से उपस्थित रहें प्रो कृष्णा, प्रो मोनिका, प्रो दीपा, प्रो सन्नी, प्रो लालचंद का कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए धन्यवाद किया।

Leave a Comment

Recent Post

क्रिकेट लाइव स्कोर

Advertisements

You May Like This