न फल-सब्जी, न मांस और न अनाज…भारतीय खाने की किस चीज पर सबसे ज्यादा पैसा करते हैं खर्च?

क्या आपको पता है कि भारतीय खाने पीने की किस चीज पर सबसे ज्यादा पैसा खर्च करते हैं? भारत के लोग न तो अनाज, न फल, न सब्जी और न मीट पर सर्वाधिक पैसा खर्चते हैं, बल्कि वह चीज है दूध. भारत सरकार के ताजा घरेलू उपभोक्ता व्यय सर्वेक्षण यानी हाउसहोल्ड कंजप्शन एक्सपेंडिचर सर्वे (HCES) 2022-23 में यह खुलासा हुआ है. इस सर्वेक्षण के मुताबिक शहरी और ग्रामीण दोनों इलाकों में भारतीय, सबसे ज्यादा पैसा दूध पर खर्च कर रहे हैं.

ग्रामीण इलाकों का क्या हाल?
ग्रामीण इलाकों के डाटा पर नजर डालें तो पता चलता है कि प्रतिमाह 314 रुपए दूध पर खर्चते हैं. जबकि सब्जी पर 203 रुपए, अनाज पर 185 रुपए, अंडा, मछली और मांस पर भी 185 रुपए ही खर्च करते हैं. इसी तरह फलों पर 140 रुपए, खाने के तेल पर 136 रुपए, मसालों पर 113 रुपए और दाल पर 76 रुपये खर्च करते हैं.

शहरी इलाकों का क्या हाल?
इसी तरह शहरी इलाकों की बात करें तो सर्वाधिक 466 रुपये महीने दूध पर खर्चते हैं. जबकि 246 रुपए फल पर, 245 रुपए सब्जी पर, 235 रुपए अनाज पर और 231 रुपए अंडा, मछली व मांस पर खर्च करते हैं. इसी तरह 153 रुपए खाने के तेल पर, 138 रुपये मसालों पर और 90 रुपये दाल पर खर्च करते हैं.

Explainer: एक राज्य से दूसरे राज्य में कितनी शराब ले जा सकते हैं? खुली या सीलबंद, कितनी इजाजत

क्यों बढ़ी दूध की खपत?
एक्सपर्ट्स कहते हैं कि भारतीय दूध को एक सुपर फूड के तौर पर मानते हैं, इसीलिए हाल के सालों में दूध की खपत तेजी से बढ़ी है. जिस तरीके से मिल्क कंजप्शन बढ़ा है, वह भारत के ओवरऑल हेल्थ इंडेक्स के लिए भी अच्छा संकेत है. विशेषज्ञों के मुताबिक दूध में बहुत सारे पोषक तत्व होते हैं, जो बेहतर स्वास्थ्य के लिए जरूरी है. मिल्क कंजप्शन से कुपोषण जैसी बीमारियों से भी लड़ने में मदद मिलती है.

दाम बढ़े पर खपत भी बढ़ी
उपभोक्ता मंत्रालय की एक रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 5 साल में दूध का दाम 42 रुपए प्रति लीटर से 60 रुपए प्रति लीटर तक पहुंच गया है. सबसे ज्यादा महंगा तो पिछले 1 साल में हुआ. 52 रुपये लीटर से अब 60 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच गया है. इसके बावजूद दूध की खपत में कमी नहीं आई, बल्कि बढ़ता गया.

india, india food consumption, india milk production

भारत में कितना मिल्क प्रोडक्शन?
भारतीय न सिर्फ दूध पर सबसे ज्यादा पैसा खर्च करते हैं, बल्कि सबसे ज्यादा दूध का प्रोडक्शन भी करते हैं. भारत दुनिया का सबसे बड़ा मिल्क प्रोड्यूसर है. दुनिया भर में दूध की कुल प्रोडक्शन में अकेलs 24.64 फ़ीसदी योगदान देता है. इन्वेस्ट इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 9 साल के दौरान भारत में दूध के प्रोडक्शन में करीब 58 फीसदी का इजाफा हुआ. 2022-23 में भारत का कुल मिल्क प्रोडक्शन 230.58 मीट्रिक टन था.

राज्य              भारत के कुल दूध उत्पादन में योगदान
राजस्थान                  15.05%
उत्तर प्रदेश               14.93%
मध्य प्रदेश                8.6%
गुजरात                    7.56%
आंध्र प्रदेश               6.97%

कौन सा राज्य सबसे आगे?
अगर सबसे ज्यादा दूध उत्पादन करने वाले राज्यों पर नजर डाले तो राजस्थान सबसे आगे है. उत्तर प्रदेश दूसरे, मध्य प्रदेश तीसरे, गुजरात चौथे और आंध्र प्रदेश पांचवें नंबर पर है. यह पांचों राज्य, भारत के कुल मिल प्रोडक्शन में अकेले 53.11 फ़ीसदी का योगदान देते हैं.

Explainer: क्या होती है गरीबी और क्या महागरीबी, कैसे तय होता और बदलता रहा है इनका मानक

पड़ोसी पाकिस्तान का क्या हाल?
यह तो हुई भारत में दूध की खपत और दूध के उत्पादन की बात. पर क्या आपको पता है कि भारत का पड़ोसी पाकिस्तान खाने-पीने की किस चीज पर सबसे ज्यादा पैसा खर्च करता है. भीषण महंगाई से जूझ रहा पाकिस्तान भी सबसे ज्यादा पैसा दूध पर ही खर्च करता है. पाकिस्तान की 2021-22 की उपभोक्ता व्यय रिपोर्ट पर नजर डालें तो पाकिस्तानी हर महीने 168.5 रुपये दूध पर खर्चते हैं. इसके बाद अनाज का नंबर है जिस पर 164 रुपए खर्चते हैं. फल और सब्जियों पर 68.3 रुपए खर्च करते हैं. अंडे पर करीब नौ रूपए, मछली पर 3 रुपये और मांस पर 23 रुपए प्रतिमाह खर्च करते हैं.

Tags: Food, Milk, Pulses Price

Source link

Leave a Comment

Recent Post

क्रिकेट लाइव स्कोर

Advertisements

You May Like This