9 महीने में घुसे 6 हजार से ज्यादा म्यांमार के अवैध नागरिक, मणिपुरी लोगों से न घुले-मिले, CM बीरेन ने निकाला तोड़

इंफाल. मणिपुर के मुख्यमंत्री एन. बीरेन सिंह ने सोमवार को विधानसभा में कहा कि इस साल तीन मई 2023 से 27 फरवरी 2024  तक राज्य में म्यांमार के 6,746 अवैध नागरिकों का पता चला है. मुख्यमंत्री ने कहा कि बायोमेट्रिक डेटा संग्रह के बाद म्यांमार के 259 नागरिकों को उनके मूल स्थान पर वापस भेज दिया गया, जबकि बाकी को आम जनता के साथ घुलने-मिलने से रोकने के लिए अस्थायी आश्रयों में रखा जा रहा है.

एन. बीरेन सिंह ने सदन को सूचित किया कि सेशन में भाग नहीं लेने वाले विधायकों के साथ बातचीत शुरू करने के लिए हिल एरिया कमेटी के डी गंगमेई की अध्यक्षता में एक सुलह टीम की स्थापना की गई है. उन्होंने राज्य में शांति और सद्भाव बहाल करने के लिए संकट को तुरंत हल करने के महत्व पर जोर दिया.

जातीय हिंसा में 2013 लोगों की मौत

बीरेन सिंह ने विधानसभा के 5वें सत्र के चौथे दिन प्रश्नकाल के दौरान उठाए गए सवालों का जवाब देते कहा कि बाकी लोगों को अस्थायी आश्रय गृहों में रखा गया है. मुख्यमंत्री ने यह भी बताया कि राज्य में चल रही जातीय हिंसा में 213 लोगों की मौत हो चुकी है, जिनमें से 198 की पहचान आम नागरिकों के रूप में की गई है, जिनमें 20 महिलाएं और 8 बच्चे शामिल हैं.

मणिपुर में स्थापित किए गए 320 राहत शिविर

बीरेन सिंह ने कहा, 114 मृत व्यक्तियों के परिजनों को अनुग्रह राशि दी गई है और बाकी की प्रक्रिया में हैं, और सत्यापन के बाद वितरित की जाएंगी. चल रहे संघर्ष के कारण आंतरिक रूप से विस्थापित व्यक्तियों (आईडीपी) के सामने आने वाली चुनौतियों पर मुख्यमंत्री ने सदन को बताया कि उनके लिए 320 राहत शिविर स्थापित किए गए हैं.

Tags: CM Biren Singh, Manipur

Source link

Leave a Comment

Recent Post

क्रिकेट लाइव स्कोर

Advertisements

You May Like This