जिला कुल्लु के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल जीभी घाटी में शोभला सराज पर्यटन उत्सव का सफल आयोजन ।

जिला कुल्लू के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल जिभी घाटी में शोभला सराज पर्यटन उत्सव का सफल आयोजन।

बर्फबारी और बारिश के बीच जलोड़ी पास में ओपन नेशनल स्कीइंग तथा जिभी में हुए अनेकों रंगारंग कार्यक्रम।

उपायुक्त कुल्लू तोरुल एस रवीश ने हरी झंडी दिखाकर किया नेशनल स्कीइंग प्रतियोगिता का शुभारंभ।

इस उत्सव में दिखी साहसिक पर्यटन, लोक संस्कृति और स्थानीय व्यंजनों की झलक।

मुनीष कौंडल।

हिमाचल प्रदेश में जिला कुल्लू की जिभी और तीर्थन घाटी विश्व के पर्यटन मानचित्र पर उभरते हुए पर्यटन स्थल है। यहां की स्वच्छ आवोहवा, हरे भरे जंगल, नदियां, झरने, झीलें और विश्व धरोहर ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क की वादियां देसी विदेशी सैलानियों के लिए आकर्षण का केन्द्र बने हुए है। जिभी घाटी ने प्राकृतिक सौंदर्य के साथ साथ ट्रेकिंग, पैराग्लाइडिंग, साइकलिंग, फिशिंग और स्कीइंग जैसी साहसिक गतिविधियों में भी अपनी पहचान बना ली है।
इस क्षेत्र में पर्यटन की अपार संभावनाओं को देखते हुए यहां पर साहसिक पर्यटन, समुदाय आधारित पर्यटन और सस्टेनेबल पर्यटन को बढ़ावा देने तथा इसके प्रचार प्रसार के उद्देश्य से हिमाचल पर्यटन विभाग और जिभी वैली टूरिज्म डेवलपमेंट एसोसिएशन के संयुक्त तत्वावधान से दो दिवसीय शोभला सिराज पर्यटन उत्सव का आयोजन किया गया। जलोड़ी पास और जिभी में आयोजित इस दो दिवसीय शोभला सिराज पर्यटन उत्सव के दौरान राष्ट्रीय स्तर की स्की स्पर्धा जलोड़ी में आयोजित की गई, जिसमें जम्मू-कश्मीर, भारतीय सेना, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के 27 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। उपायुक्त कुल्लू तोरुल एस रविश द्वारा जलोड़ी पास में प्रतिभागियों को हरी झंडी दिखा कर स्की-माउंटेनियरिंग ओपन नेशनल चेम्पियनशिप स्पर्धा का शुभारंभ किया। इसके साथ ही जीभी में महिला मंडलों और स्कूली छात्र छात्राओं द्वारा सांस्कृतिक व अन्य रंगारंग कार्यक्रमों तथा फूड फेस्टिवल का भी आयोजन किया गया जिससे देसी विदेशी पर्यटकों को यहां की लोक संस्कृति एवं स्थानीय व्यंजनों से रूबरू होने का मौका मिला।

उपायुक्त ने कहा कि कुल्लू जिला के बंजार क्षेत्र में पर्यटन की अपार संभावनाएं भरी पड़ी है। जिला प्रशासन द्वारा पर्यटन विभाग के साथ जिले के अनछुए पर्यटन स्थलों को विकसित करने व साहसिक खेल गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए ऐसे कार्यक्रमों को प्रोत्साहन दिया जा रहा है। उन्होने ने कहा कि कुल्लू जिला के अनेकों अनछुए पर्यटक स्थलों को विकसित करने की कड़ी में यह अपने आप सराहनीय प्रयास है। उन्होंने इस कार्यक्रम की सफलता के लिए सभी स्थानीय संगठनों सहित सभी लोगों को बधाई दी।

जिभी वैली टूरिज्म डेवलपमेंट एसोसिएशन के मुख्य सचिव ललित कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि शनिवार को सुबह से ही खराब मौसम बर्फबारी और बारिश के चलते इस कार्यक्रम का आयोजन किसी चुनौती से कम नहीं था। लेकिन दोपहर बाद मौसम साफ होते ही इस उत्सव को सफलतापूर्वक संपन्न किया गया। हालांकि जीभी में रात्रि 10:00 बजे तक सांस्कृतिक एवं अन्य कार्यक्रम चलते रहे। इन्होंने जिभी घाटी में पहली बार मनाए गए इस शोभला सराज पर्यटन उत्सव-2024 के सफल आयोजन हेतु एसोसिएशन के सभी पदाधिकारियों, सदस्यों, विभागीय अधिकारियों, खिलाड़ियों, स्थानीय कलाकारों, छात्र-छात्राओं और इस उत्सव में पधारे सभी गणमान्य व्यक्तियों का आभार प्रकट किया है। इन्होंने बताया कि सितंबर माह में विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर ऐसे ही एक अन्य तीन दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन होगा और भविष्य में होने वाले ऐसे कार्यक्रमों को और भी बेहतर तरीके से मनाए जाने का प्रयास किया जाएगा।

जिभी घाटी में पर्यटन के प्रचार प्रसार और इसे बढ़ावा देने के लिए विभाग और एसोसिएशन द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित यह कार्यक्रम बहुत सराहनीय रहा। इस पर्यटन उत्सव शोभला सिराज के आयोजन को लेकर जिभी घाटी के लोगों में पर्यटन के प्रति गजब की दिवानगी और भारी उत्साह देखने को मिला। घाटी में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए यह उत्सव उपयोगी बहुत साबित होगा। इस क्षेत्र में पर्यटन बढ़ने से स्थानीय बेरोजगार युवाओं को घर द्वार पर रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे।

इस दो दिवसीय उत्सव के दौरान स्कीइंग स्पर्धा, सांस्कृतिक कार्यक्रमों के अलावा अन्य खेल कूद प्रतिस्पर्धाएं जैसे रस्साकशी, फोटोग्राफी प्रतियोगिता और महिला मंडलों, छात्र छात्राओं की नाटी और अन्य कई कार्यक्रम आयोजित किए गए। इसके साथ-साथ सिराज क्षेत्र की लोक संस्कृति, स्थानीय खान-पान, रमणीय स्थलों और पर्यटन क्षेत्र में हासिल अन्य उपलब्धियों को भी स्टालों के माध्यम से प्रदर्शित किया गया। इस अवसर पर जिला पर्यटन अधिकारी कुल्लू सुनैना शर्मा, एसडीएम बंजार पंकज शर्मा, तहसीलदार रमेश कुमार, अन्य विभागिय अधिकारी, विभिन्न संगठनो के पदाधिकारी एवं सदस्य, पंचायतीराज संस्थाओं के जनप्रतिनिधि, पर्यटकों सहित बड़ी संख्या में स्थानीय लोग और अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे। DC Kullu

Leave a Comment

Recent Post

क्रिकेट लाइव स्कोर

Advertisements

You May Like This